ये क्या यहाँ पंखा मिलेगा इतना सस्ता

पटना-अभी तक तो हमलोगों पे कृपा बरसनी ही शुरू हुई थी की अभी अभी एक और खबर मिल ही गयी है पंखा मिलेगा जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने, एकदम सस्ती कीमत पर वो भी सरकारी मुहर के साथ आप अब एकदम किफायती दर पर डाकघरों से भी पंखाट्यूबलाइट और एलइडी बल्ब ले सकेंगे. इस माह के अंत तक यह डाकघरों में उपलब्ध होगा.अभी तक तो इसकी सेवा हमारे बिजली विभाग महाराज जी ही उपलब्ध करा रहे थे लेकिन अब डाकघरों में मिलाने से उपभोकताओ को और राहत मिलेगी. जैसा की सूत्रों से खबर है की इसका करार  एनर्जी इफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड  का डाक विभाग से हो गया है. अगर डाटा की माने तो राज्य में छोटे-बड़े 32 हजार डाकघर हैं. बिजली की बचत के लिए देशभर में उजाला योजना चल रही है. अभी तक बिजली कंपनी के दफ्तर में ही स्टाल लगाकर एलइडी बल्ब की बिक्री की जा रही है. बाजार से आधी कीमत पर एलइडी बल्ब उपलब्ध है. अकेले सिर्फ बिहार में जब से यह योजना शुरू हुई है 700 करोड़ से अधिक की बिजली की बचत हुई है. अब सोचिये इतना बिजली बचत हो तो सरकार क्यों नहीं उठाये इसका लाभ.

पहले तक तो हमारे गुरुघंटाल जैसे लटके सडक के स्ट्रीट लाइट स्टेशन पर वही बड़ा बड़ा बल्ब जो लगता  था की एक कूलर का बिजली बिल अकेले खा जाता था अब ऐसा नहीं होगा क्यूंकि  सरकारी दफ्तरों, स्ट्रीट लाइट स्टेशन सहित सभी जगहों पर एलइडी बल्ब लगाया जा रहा है. एलइडी बल्ब के बाद अब एलइडी  टयूबलाइट और कम बिजली खपत वाले फाइव स्टार पंखा की भी बिक्री हो रही है. एनर्जी इफिशिएंसी सर्विसेज के अधिकारी बताते हैं कि गांव हो या शहर सभी लोगों को पता रहता है कि डाकघर कहां है. हाँ ये बात तो बिलकुल सही कही है आपने अधिकारी जी .

ये क्या यहाँ पंखा मिलेगा इतना सस्ता
SOURCE-GOOGLE IMG

और ये भी सही है, ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कंपनियों के जो दफ्तर हैं वहां अगर कर्मचारी कम हैं और वो फिल्ड डयूटी में जाते हैं तो उन्हें मजबूरी में कार्यालय बंद करना पड़ता है ऐसे में उपभोक्ताओं को परेशानी होती है. मुझे भी बहुत  होती थी .

लेकिन डाकघर में डाकिया को छोड़कर कही किसी को जाना ही नही होता है तो वहां ऐसी कोई परेशानी नहीं होगी. अब लोगो को पंखा हो या बल्ब लेने में परेशानी नहीं होगी अगर कीमतों पर ध्यान दे तो. अभी 9 वाट का बल्ब 70 रुपये 20 वाट का टयूबलाइट 230 रुपये में आ रहा है. पंखा की कीमत 1150 रुपये में. जीएसटी के बाद इसकी  कीमत में 50 से  100 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है. एनर्जी इफिशिएंसी सर्विसेज के बिहार प्रभारी विवेक उत्पल कहते हैं कि 15-20 दिनों में डाकघरों से बिक्री शुरू हो जायेगी. राज्य में 32 हजार डाकघर हैं सभी जगह यह  पंखा, बल्ब और ट्यूबलाइट मिलेगा.

सोर्स -प्रभात खबर

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*